ईपीएफओ से पैसा निकालना हुआ अब और भी आसान

0
73

न्यूज़ एनसीआर, 11 नवंबर-फरीदाबाद | ईपीएफओ ने भविष्य निधि की निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू कर दी है। इससे निकासी की प्रक्रिया आसान हो गई है। जो कर्मचारी अपनी राशि इस प्रक्रिया के माध्यम से निकलना चाहता है – उन्हें अपने आधार कार्ड और बैंक खाते को अपने यूएएन के साथ लिंक करना होगा और अपने नियोक्ता से केवाईसी अनुमोदित कराना होगा। ऑनलाइन दावा प्रस्तुति से निकासी तो आसान होगी ही, साथ ही प्रक्रियागत समय की बचत होगी और सत्यापन के लिए नियोक्ता के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।

ऑनलाइन के बाद भविष्य के दावों की स्थिति पर नजर रखना आसान होगा। ऑनलाइन दावा प्रस्तुत करने के लिए सदस्य को अपने यूएएन परिचय के साथ ईपीएफ मेंबर पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद सक्रिय यूएएन, आधार कार्ड और बैंक खाता के प्रविष्ठ खाते के साथ अंतिम निपटान के लिए दावों को प्रस्तुत किया जा सकता है।

यदि सेवा अवधि पांच साल से कम है तो सदस्य का पैन विवरण भी ईपीएफओ डाटाबेस में प्रविष्ट की जानी चाहिए। जिस इच्छित दावा का निपटान करना चाहते हैं, उसका चयन करें और आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर से प्राप्त ओटीपी की सहायता से प्रमाणीकरण करते हुए दावा प्रस्तुति को पूरा करें। एक बार प्रस्तुत हो जाने पर दावा ईपीएफओ के डाटा बेस में निष्पादन के लिए चला जाता है और राशि सदस्य के बैंक खाते में जमा हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here