मालदीव सरकार ने महाराजा अग्रसेन के नाम पर डाक टिकट जारी किया

0
12
न्यूज़ एनसीआर, 10 अक्टूबर-फरीदाबाद | अग्रसेन जयंती के उपलक्ष में महाराजा अग्रसेन के नाम पर डाक टिकट जारी करने के लिए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने मालदीव सरकार का आभार व्यक्त किया है। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के नाम पत्र लिखकर महाराजा अग्रसेन के नाम डाक टिकट जारी करने के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह महाराजा अग्रसेन के साथ-साथ सभी भारतीयों का सम्मान है।
उन्होंने कहा कि मालदीव सरकार की सराहनीय पहल से दोनों देशों के कारोबारी रिश्ते भी मजबूत होंगे। विपुल गोयल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन के सिद्धांत पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने बताया कि महाराजा अग्रसेन ने मानवता और कुशल शासन से पूरी दुनिया के लिए उदाहरण पेश किया है और उनके दिखाए मार्ग पर जो राष्ट्र चलेगा वह निश्चित तौर पर तरक्की करेगा।
विपुल गोयल ने कहा की मालदीव सरकार ने महाराज अग्रसेन के नाम पर डाक टिकट जारी कर यह दिखाया है कि दुनिया भर के बुद्धिजीवी लोग महाराजा अग्रसेन को कितना मानते हैं।
भारत सरकार ने 1976 में ही  महाराजा अग्रसेन की  नाम पर डाक टिकट जारी कर दिया था लेकिन किसी दूसरे देश ने उनके नाम पर पहली बार डाक टिकट जारी किया है जो भारत तथा भारतीय लोगों के लिए बेहद सम्मानजनक है। मालदीव सरकार के इस कदम के बाद वहां के मारवाड़ी समुदाय खुशी की लहर है जिनका मालदीव के उद्योग जगत में बड़ा स्थान है। साथ ही भारत में भी मारवाड़ी और अग्रवाल समाज मालदीव सरकार द्वारा महाराजा अग्रसेन को दिए सम्मान के लिए आभार व्यक्त कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here