किसानों के बाजरे का एक-एक दाना खरीदा जाएगा: विपुल गोयल

0
44

न्यूज़ एनसीआर, 15 अक्टूबर-फरीदाबाद| भावांतर भरपाई योजना के तहत बाजरे की खरीद के लिए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह महल में प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में किसान बिना गेट पास जनरेट हुए मंडी पहुंच रहे हैं जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।विपुल गोयल ने कहा कि किसानों को पहले फोन करके यह जानकारी लेनी चाहिए कि उनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद वेरीफिकेशन पूरा हुआ है या नहीं।

विपुल गोयल ने कहा कि जिन किसानों का गेटपास जनरेट हो गया है, वहीं किसान उस दिन बाजरा बेचने पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिन भी किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है उनके बाजरे का एक-एक दाना खरीदा जाएगा किसानों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

विपुल गोयल ने कहा कि भावांतर भरपाई योजना किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में जिस बाजरे को कोई खरीदने वाला नहीं था उस बाजरे को सरकार ने 1950 रुपए प्रति क्विंटल खरीद कर किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। इसीलिए किसान भाइयों को भी इसमें सहयोग करना होगा।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसान भाइयों का रजिस्ट्रेशन तो हो चुका है लेकिन जिन थोड़े बहुत किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया और वह आगे जागरुक रहें और व्यवस्था का सम्मान करें।विपुल गोयल ने कहा सरकार किसानों के लिए पूरी तरह संवेदनशील है और किसानों की आय को दोगुना करना हमारा दृढ़ संकल्प है।

उन्होंने कहा कि पहली बार हरियाणा सरकार ने टमाटर, प्याज,आलू और फूलगोभी  4 सब्जियों को भी भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया। विपुल गोयल ने कहा कि हर जिले में बागवानी उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जा रही है ताकि किसान कम भूमि पर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा देने वाली खेती कर सकें।

इन बागवानी केंद्रों में किसानों को ट्रेनिंग देने के साथ-साथ मार्केटिंग में भी मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि बीज से लेकर बाजार तक सरकार पूरी तरह किसानों के साथ है। बागवानी की खेती को 25% तक ले जाना हरियाणा सरकार का लक्ष्य है ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here