जिला की विभिन्न विकास योजना, परियोजना तथा जन कल्याणकारी योजनाओं के धनराशि संबंधित लेनदेन बारे में उपायुक्त कार्यालय में बैठक का आयोजन

0
36

न्यूज़ एनसीआर, 16 अक्टूबर-फरीदाबाद | अतिरिक्त उपायुक्त जितेंदर कुमार की अध्यक्षता में जिला की विभिन्न विकास योजनाओं, परियोजनाओं तथा जन कल्याणकारी योजनाओं के धनराशि संबंधी लेन-देन के बारे में उपायुक्त कार्यालय के बैठक कक्ष में विभिन्न बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि बैंकों के अधिकारी विभिन्न जनकल्याणकारी, विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में धनराशि सम्बन्धित लेन-देन नियमानुसार पूरा करना सुनिश्चित करें। बैंकों के अधिकारी आगामी बैठक में अपनी डिटेल अवश्य लेकर आएं। जो बैंक इस धन के लेन-देन में ढिलाई बरत रहा है। बैंक इस कार्य को गति देना सुनिश्चित करें। बैठक में विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं के ऋण एवं जमा अनुपात की समीक्षा की गई। सरकार की विकासात्मक योजनाओं पर धन खर्च संबंधी आंकड़ों बारे में एक-एक करके योजनाओं की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए वचनबद्ध है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्रियान्वयन किया गया है। बैंकों के अधिकारी इसके  क्रियान्वयन  पर गंभीरता से कार्य करना सुनिश्चित करें। बैठक में फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन में आ रही बाधाओं के बारे में सुझाव भी साझा किए गए। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना के तहत किसानों की जो राशि बैंकों द्वारा काटी गई है। उसको तुरंत पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि जिन बैंकों ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के अनुरूप स्वरोजगार के लिए ऋण के टारगेट पूरे नहीं किए हैं, वे उन्हें निर्धारित समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। मुद्रा लोन के लिए प्रत्येक बैंक हेल्प डेस्क की व्यवस्था अवश्य करें। अतिरिक्त उपायुक्त   जितेंदर कुमार ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के विकासात्मक योजनाओं को भी बैंकों के अधिकारी निर्धारित समयावधि में पूरा करें।

यह बैठक अतिरिक्त उपायुक्त जितेंदर कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा समिति की जून माह की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई थी। बैठक का आयोजन मुख्य प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक आलभ्य मिश्रा द्वारा किया गया। बैठक में आरबीआई के एजीएम संजय कक्कड़, नाबार्ड के डीडीएम सुबोध कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक सिंडीकेट बैंक दलजीत सिंह बेदी, आरसेटी के जिला डायरेक्टर राजीव गुप्ता, वित्तीय साक्षरता केंद्र के एनएस विमल सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि तथा बैंक मैनेजर ने भाग लिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here