क्या है ख़ास सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के ज़ेवरात में? जानने के लिए पढें पूरी ख़बर

बेटे ने पिता की धरोहर को बरकरार रखा

0
387

न्यूज़ एनसीआर, (एकता रमन) 18 जुलाई-फरीदाबाद | सोमनाथ कपूर ने आज़ादी से पहले के भारत (अब पाकिस्तान) में जब एक सुनार या ज्वेलर में नाते अपना काम शुरू किया होगा तो यह कभी नहीं सोचा होगा कि उनके इस काम को उनके बेटे जेठानंद कपूर भारत के फरीदाबाद शहर में इतना प्रसिद्ध कर देंगे। आज कपूर परिवार फरीदाबाद में सोने, हीरे, चांदी और अन्य कीमती जेवरों के लिए एक जाना माना नाम है। फरीदाबाद में ही कपूर परिवार की 4 अलग अलग दुकानें हैं जिन में से सिद्धिविनायक ज्वेलर्स में भी हर प्रकार के ज़ेवर मिलते हैं। इनकी खासियत यह है के यह दिए हुए डिजाइन अनुसार किसी भी तरह की ज्वेलरी तैयार कर सकते हैं। सिद्धिविनायक ज्वेलर्स को जेठानंद के छोटे बेटे चंदन कपूर और पत्नी दिव्या कपूर चलाते हैं। चंदन ज्वेलरी डिजाइनिंग में प्रोफेशनल ट्रेनिंग ले चुके हैं और यही कारण है कि वह अपने शोरुम को एक नए अंदाज में सबके सामने लेकर आए हैं। चंदन स्वयं जेवेलरी भी डिज़ाइन करते हैं।

सिद्धिविनायक ज्वेलर्स की यह विशेषता है के ये सोने, चांदी, डायमंड, कुंदन और स्टर्लिंग सिल्वर ज्वेलरी सभी में आर्डर अनुसार बना सकते हैं और कस्टमर्स यहां पर अपने मनचाहे डिजाइन देकर अपनी पसंदीदा ज्वेलरी बनवा सकते हैं। यहां पर ग्राहक के अनुकूल यानी कि कस्टमाइज्ड ज्वेलरी, प्रेशियस एवं सेमी प्रेशियस स्टोंस के साथ भी बनाई जाती है। साथ ही साथ यहां पर राशि के अनुसार बर्थ स्टोंस भी उपलब्ध हैं। सोने, चांदी, कुंदन एवं डाईमंड (रत्न जड़ित) ज़ेवर भी आर्डर पर तैयार किए जाते हैं। स्टर्लिंग सिल्वर ज्वेलरी पर गोल्ड एवं रोडियम प्लेटिंग भी कराई जाती है। आमतौर पर किसी भी तरह की ज्वेलरी डिजाइनिंग के लिए 5% से 20% मेकिंग चार्जेज़ का ही ख़र्च आता है। चंदन कपूर का यह कहना है – “मौजूदा सरकार ने हॉलमार्क ज्वेलरी को प्रमोट करके एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके कारण ग्राहकों को सर्टिफिकेट समेत असली और खरी चीज मिलती है और मिलावट का कोई संदेह नहीं।” यही कारण है कि यहां पर MMTC और हॉलमार्क जेवेलरी भी बहुत उचित मूल्य में तैयार की जाती है।

चंदन अपने आप को बहुत खुशकिस्मत मानते हैं क्योंकि आज से 6 साल पहले जब उन्होंने इस दुकान का उद्घाटन किया तो इसमें सभी बड़ों का आशीर्वाद शामिल था। कम उम्र में ज्वेलरी का काम संभालना बहुत चुनौतीपूर्ण रहा परंतु नए जमाने का होने के कारण चंदन नए तरीके से ग्राहकों को समझ पाए और शायद यही वजह है कि आज उनके पास कनाडा, दुबई और अमेरिका से भी कस्टमर्स साल-दर-साल आते रहते हैं। चंदन ने हमें बताया के कुछ ग्राहकों की मांग यह भी होती है के ज्वेलरी उनके पास तक डिलीवर की जाए और ऐसे में चंदन अपने ग्राहकों को कभी निराश नहीं करते। जहां तक हो सके वह इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि उनके ग्राहकों को कोई तकलीफ ना हो और पूरी तसल्ली से उनका काम किया जाए।

सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के साथ एक और नाम जुड़ गया है दिव्या कपूर का जो कि चंदन कपूर की पत्नी हैं। दिव्या और चंदन की शादी को 7 साल हुए हैं और दिव्या भी धीरे-धीरे इस काम को समझने और संभालने लगी हैं। गत 1 वर्ष में दिव्या स्टर्लिंग सिल्वर की 92.5 रेंज की जेवेलरी को कई प्रदर्शिनियो में ला चुकी हैं और मार्केटिंग का सारा काम संभालती हैं। दिव्या स्टर्लिंग सिल्वर में कॉकटेल रिंग्स, पेंडेंट, चेन, बिछुए, नोज रिंग, पायल, ब्रेसलेट, चूड़ी, घड़ी, भगवान की मूर्तियां, बर्तन इत्यादि का भरपूर स्टॉक रखती हैं और अन्य कई प्रकार की गिफ्ट आइटम्स उपलब्ध करा सकती हैं। चंदन और दिव्या, दोनों मिलकर अपने इस खानदानी व्यवसाय को तरक्की की नई ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं।

सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के पास खास सामान चाइना, बैंकाक, हॉन्ग कॉन्ग और इटली से भी आता है। ज्वेलरी के अलावा यहां पर आपको ईयर पेस्टिंग (non-surgical ear pasting) की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही यदि कोई एस्ट्रोलॉजर से मिलना चाहे तो अपॉइंटमेंट लेकर मिल सकता है। शेफाली एक बहुत ही विख्यात एस्ट्रोलॉजर हैं और 10 साल का तजुर्बा रखती हैं। उनके बताए हुए उपचार और उपाय बेहद सरल और कारगर होते है। वह सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के टॉप फ्लोर में बैठती हैं।

शॉप न. 46, हनुमान मंदिर के सामने, मार्किट न.1, NIT, फरीदाबाद। 9891300038, 9911350008
Shefali Mendiratta, Jyotish & Vastu Consultant – 9711224515, 8285626621

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here