चाओ बैला मेकोवर्ज़ की ऋचा भनोट जुड़ी ‘आयुर्वेद द्वारा वैलनेस’ से

0
35

न्यूज़ एनसीआर, 15 जुलाई-फरीदाबाद | समाज में कुछ लोग ऐसे हैं जो किसी एक संस्था या संगठन के ना होकर, हर अच्छे प्रयास में अपना नाम जोड़ रहे हैं। ऐसे ही चंद नामों में से एक नाम ऋचा भनोट का है जो हाल ही में वैलनेस से जुड़ीं।

फरीदाबाद के सेंट्रल पार्क बैंक्वेट हॉल में गत रविवार आयुर्वेद द्वारा वैलनेस के सेमिनार का आयोजन किया गया। इसे न्यूज़ एनसीआर ने दूसरी बार आयोजित किया है। पिछली बार की तरह इस बार भी शहर के कई जाने माने उद्योगपति, व्यवसायी, कामकाजी महिलाएं, गृहणियां और रेस्टोरेंट मालिक इस सेमिनार में उपस्थित हुए। पिछले महीने इसका आयोजन सेक्टर 12 स्थित अग्राफ़े कैफ़े में हुआ था और लोगों का उत्साह देखते हुए इसे दोबारा आयोजित किया गया।

आयुर्वेद द्वारा उपचार भारत के लिए कोई नई बात नहीं परंतु दुर्भाग्यवश भारत में केवल 2.5% लोग ही इस चिकित्सा का लाभ उठा रहे हैं। जबकि अमेरिका में लगभग 45% नागरिक आयुर्वेद का उपचार अपना चुके हैं। अंग्रेज़ी दवाइयों और एलोपैथी से लोग असंतुष्ट हैं, साइड इफेक्ट्स से परेशान हैं और अब जाकर उन्हें आयुर्वेद की महत्ता समझ आ रही है। आयुर्वेद बीमारी के लक्षण नही अपितु बीमारी को ही जड़ से खत्म कर सकता है। भारत सरकार का आयुष मंत्रालय भी यही संदेश लोगो तक पहुंचा रहा है।

न्यूज़ एनसीआर की इस पहल में फरीदाबाद के कई नाम शामिल हुए जिसमें चाओ बैला मेकोवर्ज़ लाउन्ज की ऋचा भनोट का योगदान सराहनीय है। ऋचा स्वयं एक मेकओवर आर्टिस्ट और स्किन एक्सपर्ट हैं और उनसे बेहतर आयुर्वेद की गुणवत्ता को कौन समझ सकता है। इस सेमिनार के लिए ऋचा ने ना सिर्फ व्यवस्था के लिए सहयोग दिया बल्कि वहां उपस्थित लोगों को सौंदर्य में आयुर्वेद के गुणों से भी अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here