हर महिला आदर और सम्मान की हकदार है – जगत सिंह रावत

0
77

न्यूज़ एनसीआर, (उदयचंद माथुर) 24 जून-फरीदाबाद | जिला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला एवं सत्र न्यायाधीश एंव चेयरमेन अशोक कुमार वर्मा व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एंव सचिव डॉ कविता कांबोज के मार्गदर्शन में (हैव ए सेफ वर्कप्लेस) कार्यस्थल पर महिला का यौन शोषण निवारण एवं निषेध जागरूकता अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को एंडरिज हाइड्रो कम्पनी में विशेष कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत, अनुराधा चौहान व इंद्रजीत पी एल वी द्वारा किया गया। शिविर में पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत ने कम्पनी के कर्मचारियों को कार्य स्थल पर महिला का यौन शोषण (निवारण, निषेध और प्रतितोष) अधिनियम 2013 के बारे में जागरूक किया। उन्होंने हैव ए सेफ वर्कप्लेस (कार्यस्थल पर महिला का यौन शोषण निषेध जागरूकता अभियान) के तहत बताया कि उक्त अभियान के माध्यम से विशेष तौर से महिला कर्मचारियों को कार्य स्थल पर होने वाले यौन शोषण के बारे में जागरूक करना है, ताकि महिलाएं अपने साथ होने वाले अत्याचारों की कानूनी तरीके से आवाज़ उठा सके और गरिमापूर्ण जीवन जी सकें।

उन्होंने कहा कि हर महिला आदर और सम्मान की हकदार हैं। प्रत्येक नागरिक का मौलिक कर्तव्य है कि महिलाओं के विरूद्ध कुप्रथाओं का परित्याग करें। कोई भी पीडित महिला प्राधिकरण से मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकती है। उन्होंने अधिनियम, 2013 के अंतर्गत कार्य स्थल पर महिला के साथ हुए यौन शोषण के खिलाफ शिकायत दायर करने की प्रक्रिया के बारे में बताया।

तीन माह के दौरान शिकायत आंतरिक शिकायत समिति के समक्ष पेश की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थाएं, अस्पताल एवं नर्सिंग होम आदि, खेल संस्थान आदि, आवास या मकान या असंगठित क्षेत्र कार्य स्थल की श्रेणी में शामिल हैं। उक्त अधिनियम केवल महिलाओं को ही सुरक्षा प्रदान करता है। उत्पीडित महिला घरेलु कर्मचारी, कोई भी महिला जो कार्य स्थल पर आती है, महिला कर्मचारी को सुरक्षा प्रदान करता है। यौन शोषण दंडनीय अपराध है, जिसमें विभागीय तौर पर अनुशासनात्मक कार्रवाई सहित दोषी पाये जाने पर सजा व जुर्माने से भी दंडित किया जा सकता है।

Ppपैनल अधिवक्ता अनुराधा चौहान ने प्राधिकरण की ओर से महिलाओं के लिए जारी विभिन्न प्रकार की मुफ्त कानूनी सेवाओं तथा स्थायी लोक अदालत सहित हेल्पलाइन 01275 298003 के बारे में भी जानकारी प्रदान की। शिविर में कम्पनी कर्मियों को अधिनियम के अंतर्गत आंतरिक शिकायत समिति व स्थानीय शिकायत समिति से सम्बन्धित कानूनी सलाह भी मुफ्त प्रदान की गई। शिविर मे हरवेंद्र सिंह राठौर वरिष्ठ प्रबंधक एच आर, शरद मिश्रा वाइस प्रेसीडेंट एच आर अन्य कर्मचारियों के साथ मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here