ओवरलोड के चलते बिजली की कटौती, आम जनता परेशान

0
18

न्यूज़ एनसीआर, 23 जून-फरीदाबाद | शहर में ओवरलोड व बिजली चोरी के चलते बिजली कटौती की जा रही है। जिसका खमियाजा उपभोक्ताओं व आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। हालात यह हैं कि हर थोड़ी देर में बिजली की कटौती की जा रही है। ऐसे में प्रदेश सरकार का 24 घंटे बिजली देने का दावा झूठा साबित हो रहा है और वे अपनी बात से पीछे हटते नज़र आ रहे है । बिजली विभाग में हुए सर्वे के अनुसार जिले के 16 फीडरों पर ओवरलोडेड है बिजली विभाग के अनुसार शहर में कुल 325 फीडर हैं जिनसे शहर व ग्रामीण क्षेत्रों को बिजली सप्लाई होती है। इनमें से 183 फीडर अर्बन हैं। 86 फीडर इंडस्ट्री के हैं। 193 फीडर इंडिपेंडेंट हैं। बीते दिनों बिजली विभाग ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 269 फीडरों का सर्वे करवाया, इनमें से 16 फीडर ओवरलोडेड पाए गए। इस ओवरलोड के चलते सम्बंधित क्षेत्र में बिजली कटौती अनिवार्य हुई।

बिजली विभाग के द्वारा ओवरलोड की समस्या को कम करने के लिए कई योजनाएं बनाईं। गर्मी शुरू होने से पहले ओवरलोड को खत्म करने का लक्ष्य भी रखा गया, लेकिन कोई भी योजना सफल होती हुई नज़र नहीं आई । इन योजनाओं में ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता बढ़ाने व फीडरों को अलग करने का काम भी शामिल था। अधिकारियों की माने तो इन योजनाओं पर काफी हद तक काम किया गया, लेकिन गर्मी में लोड बढ़ने के चलते कई फीडर ओवरलोडेड चल रहे हैं।

गर्मी बढ़ने के कारण फीडरों पर ओवरलोड की समस्या बढ़ गई है। ओवरलोड के कारण फॉल्ट की समस्या को देखते हुए उच्च अधिकारियों के आदेश पर थोड़ी कटौती की जाती है। जिले में ओवरलोडेड फीडरों की मरम्मत के लिए वर्क ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here