उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने किया दो दिवसीय रोजगार मेले का उद्घाटन

0
30

न्यूज़ एनसीआर, 28 जून-फरीदाबाद | किसी भी सरकार ने पहली बार फरीदाबाद में इतने बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया है और हमारा मकसद कंपनियों और युवाओं के बीच का माध्यम बन कर रोजगार को जरूरतमंदों के द्वार पर लाना है। यह विचार उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने मानव रचना एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में दो दिवसीय रोजगार मेले का उद्घाटन करने के बाद व्यक्त किए। रोजगार मेले के पहले दिन 1000 से ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया और इंटरव्यू दिए। इस रोजगार मेले में 100 से ज्यादा कंपनियां शिरकत कर रही हैं।

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बताया की सभी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 14500 वैकेंसी यहां उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि अपनी योग्यता अनुसार हर उम्मीदवार तीन कंपनियां इंटरव्यू के लिए चुन सकता है। विपुल गोयल ने रोजगार मेले में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का भी मुआयना किया। साथ ही उन्होंने इंटरव्यू करने आए विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

विपुल गोयल ने कहा कि रोजगार मेले के समापन के अवसर पर 100 से ज्यादा नौकरी देने वाले औद्योगिक संस्थानों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के रोजगार मेले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हैं तो साथ ही सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाते हैं कि हमें युवाओं का हुनर तराशने के साथ उन्हें नौकरी के अवसर भी प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि स्किल डेवलेपमेंट और मॉडर्न आईटीआई के जरिए हरियाणा में युवाओं की ऐसी पौध तैयार की जाएगी जिससे कंपनियां खुद कैंपस सिलेक्शन के लिए सामने आएंगी और रोजगार सृजन में हरियाणा सबसे आगे होगा।

उन्होने कहा कि स्किल डेवलेपमेंट के साथ मॉडर्न आईटीआई के जरिए युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि फरीदाबाद सही मायनों में स्मार्ट सिटी तभी बन पाएगा जब युवाओं के पास रोजगार होगा। उन्होने कहा कि कम पढ़े लिखे युवाओं के लिए ड्राइवर स्किल प्रोग्राम भी शुरू किया गया है। साथ ही उन्होने कहा कि केंद्र सरकार के कौशल विकास मंत्रालय के साथ मिलकर हरियाणा में आगे भी रोजगार सृजन के लिए नए कोर्स शुरू किए जाएंगे।

उन्होने युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कागजी काबिलियत से ज्यादा प्रतिस्पर्धा के दौर में काम बोलता है। उन्होने कहा कि हरियाणा जल्द ही स्किल डेवलेपमेंट में नंबर एक पायदान पर होगा। इस मौके पर मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के वाइस प्रेसिडेंट अमित भल्ला ने कहा कि उनके संस्थान के लिए यह गर्व का विषय है कि उद्योग मंत्री विपुल गोयल के दिशा निर्देशन में फरीदाबाद में पहली बार इतने विशाल रोजगार मेले का आयोजन उनके संस्थान में हुआ है।

इस रोजगार मेले में 10वीं, 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा होल्डर, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, बी टेक सहित सभी युवाओं के लिए नौकरी पाने का अवसर है और शुक्रवार को हजारों की तादात में युवाओं के रोजगार मेला में पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही जेबीएम, विप्रो ,पीवीआर, एक्सिस बैंक, बजाज कैपिटल, कार्वे , मुथूट ग्रुप , किंगडम ऑफ ड्रीम्स, एजिस जैसी बड़ी कंपनियों में भी नौकरियां उपलब्ध हैं। इस मौके पर पार्षद नरेश नंबरदार, संजय बत्रा, सुरजीत अधाना, एन के गर्ग, विजय शर्मा और माहेश्वरी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here