शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूली विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली

0
40

न्यूज़ एनसीआर, (मनीष आहूजा) 03 मई-पुन्हाना | पुन्हाना जैसे पिछडे क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के उदे्श्य शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली निकलवाई गई। खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा पुन्हाना के आखिरी गांव सुनहेडा से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिसके बाद रैली में स्कूली बच्चों सहित अध्यापक करीब 10 किलोमीटर पैदल चलकर पुन्हाना पहुंचे। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने हाथों में बैनर व नारे लगाकर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया। इस दौरान बेटियों को बचाने के साथ ही पढ़ाने का भी नारा दिया गया। नगरपालिका प्रांगण में सभी विद्यार्थियों को बीईओ व मार्केट कमेटी चेयरमैन उमेश आर्य द्वारा संबोधित करते हुए उनका हौंसला बढाया गया।

खंड शिक्षा अधिकारी सद्दीक अहमद ने बताया कि शिक्षा का नया सत्र शुरू हो चुका है। ऐसे में शत प्रतिशत दाखिला व सभी बच्चों का स्कूल जाना सुनिश्चित करने के उद्देेश्य स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई है। जिससे स्कूली छात्राओं से लेकर अध्यापकों ने भी भारी संख्या में भाग लिया है। रैली को सुनेहडा बार्डर से शुरू कराते हुए खंड के लगते हुए करीब दर्जनों गांवों से निकालते हुए आखिर में पुन्हाना शहर के मुख्य चौराहों, नुक्कडों व बाजारों से निकाला गया। इस दौरान बच्चों ने बैनरों व नारे लगाकर लोगों को बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूक करने के साथ ही शत प्रतिशत दाखिला कराने की अपील की। उन्होंने बताया कि आज के समय में बेटियां बचाई तो जा रही हैं, पढ़ाई नहीं जा रही हैं। ऐसे में हमें बेटियों को भी पढ़ाकर आगे लाने के जरूरत है।

इस अवसर पर नगरपालिका प्रांगण में रैली निकालने वाले बच्चों को संबोधित करते हुए चेयरमैन उमेश आर्य ने कहा कि आज के युग में बेटियां बेटों से किसी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। बेटा जहां एक परिवार को आगे बढ़ाता है वहीं बेटियों 2 परिवारों को आगी बढ़ाती हैं। सरकार द्वारा बेटियों को पढ़ाने की लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here