बाजारों में व्याप्त समस्याओं को लेकर आयुक्त से मिला व्यापार मंडल का प्रतिनिधि मंडल

0
53

न्यूज़ एनसीआर, 05 अप्रैल-फरीदाबाद | व्यापारियों की प्रमुख मांगों को लेकर व्यापार मंडल तिकोना पार्क के तत्वावधान में एक प्रतिनिधि मंडल ने नगर निगम आयुक्त मोहम्मद शाईन से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भाटिया ने किया। इस अवसर पर व्यापारियों ने आयुक्त श्री शाईन को ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से व्यापारियों ने आयुक्त से मांग की कि नगर निगम द्वारा व्यापारियों को जारी किए जाने वाले लाईसेंस प्रक्रिया बेहद जटिल है, उसका सरलीकरण किया जाना चाहिए। क्योंकि अधिकांश लोगों ने जीएसटी नंबर लिया हुआ है। लेकिन निगम अधिकारी लाईसेंस के नाम पर व्यापारियों को कठिन प्रकिया बताते हैं, जिससे उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जगदीश भाटिया ने आयुक्त को बताया कि, बाजारों में अतिक्रमण की वजह से दुकानदारों का धंधा मंदा हो गया है। अतिक्रमण की वजह से बाजारों में हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। इस कारण ग्राहक का बाजारों में आना लगभग बंद हो गया है। इसलिए बाजारों में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने की जरूरत है। अतिक्रमण की प्रमुख वजह रेहडी-पटरी है, जिन्हें किसी अन्य स्थान पर शि ट किया जाना चाहिए, ताकि उन्हें भी रोजगार मिलता रहे।

ज्ञापन में कहा गया कि शाम होते ही बाजारों में अंधकार छा जाता है। स्ट्रीट लाईट ना होने से महिला ग्राहकों को बाजार आने में दिक्कत महसूस होती है। स्ट्रीट लाईटें खराब पड़ी हुई है, यदि उन्हें ठीक करवा दिया जाए तो यह समस्या भी समाप्त हो जाएगी। बाजारों में नियमित सफाई ना होने से गंदगी के ढेर पड़े रहते हैं। इसलिए बाजारों में गंदगी की नियमित तौर पर सफाई होनी चाहिए।

जगदीश भाटिया ने आयुक्त से मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण करवाने का जोर दिया। उन्होंने कहा कि बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था ना होने से ग्राहकों की सं या में लगातार कमी हो रही है। इसलिए एक नंबर मार्केट में मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाए जाने की नितांत आवश्यकता है। इसके साथ साथ निगम प्रशासन ऑटो स्टैंड बनाने की भी व्यवस्था करवाए, जिससे यातायात व्यवस्था सुगम हो सके।

जगदीश भाटिया ने कहा कि एनआईटी नंबर 1 से 5 नंबर के बाजारों में स्थित लीज की दुकानों को कम से कम रेट पर फ्रीहोल्ड किया जाए, इससे व्यापारियों की सालों पुरानी मांग पूरी होगी। बाजारों में शौचालय बनाए जाने की मांग भी प्रमुखता से रखी गई। ज्ञापन में सीवरेज व्यवस्था दुरूस्त करवाकर पानी की निकासी का इंतजाम करवाने की मांग भी की गई।

इस मौके पर आयुक्त मोहम्मद शाईन ने व्यापारियों की सभी मांगों पर जल्द से जल्द ठोस कार्रवाई करवाने का आश्वासन दिया। इसके साथ साथ श्री शाईन ने व्यापारियों से अपील की कि वह सभी पॉलीथीन का प्रयोग बंद कर दें। व्यापारियों ने भी शाईन को आश्वासन दिया कि वह सभी व्यापारियों से इसके प्रयोग बंद करने की अपील करेंगे।

आयुक्त से मुलाकात करने वालों में प्रधान जगदीश भाटिया, वरिष्ठ उपप्रधान जगनशाह, कांशीराम, सतनाम मंगल, सुरेंद्र आहुजा, बीएन मिश्रा, राममेहर, हरीश भाटिया, सीएस कालड़ा, अनिल आहुजा, अनूप अरोड़ा, विरेंद्र, बलजीत, बंसी कुकरेजा एवं अजय भाटिया प्रमुख थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here