क्या है 09-3 एक्स डायनेमिक टैम्पिग एक्सप्रेस ? जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

0
43

न्यूज़ एनसीआर, 06 अप्रैल-फरीदाबाद | उन्नत मैकेनाइज्ड रेलपथ अनुसरण के लिए 6 अप्रैल 2018 को नई मशीन 09-3 एक्स डायनेमिक टैम्पिग एक्सप्रेस को आज फरीदाबाद ओल्ड रेलवे स्टेशन से एम.के. गुप्ता, सदस्य इंजीनियरी, रेलवे बोर्ड द्वारा हरी झण्डी देकर रवाना किया गया। इस अवसर पर एम.के. गुप्ता ने बताया कि आगामी छह माह के भीतर ऐसी सात और मशीनें भारतीय रेलवे की रेलपथ अनुरक्षण हेतु 874 मशीनों के बेड़े में शामिल किये जाने की योजना है, जिन्हें भारी यातायात वाले मार्गों पर तैनात किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य रूप से नवीन चोपड़ा, प्रमुख मुख्य अभियंता उत्तर रेलवे, ए.के खंडेलवाल, कार्यकारी निदेशक रेलपथ मशीन, रेलवे बोर्ड और साइप्रिंड फिंक, प्रबंध निदेशक प्लासर इंडिया, उत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सी.आर. राणा भी फरीदाबाद में इन मशीनों के निरीक्षण और शुरुआत के दौरान मुख्य रूप से उपस्थित रहे। एम.के. गुप्ता ने बताया कि लगभग 27 करोड़ रुपये की की लागत वाली नई 09-3एक्स डायनेमिक टैम्पिंग एक्सप्रेस नवीनतम उच्च आउटपुट वाली एकीकृत टेम्पिंग मशीन है, जिसके विविध फंक्शन हैं जो अभी तक अलग-अलग मशीनों द्वारा किये जाते रहे हैं। यह प्री एवं पोस्ट ट्रैक ज्यामिती की पैमाइश कर सकती है, अपेक्षित ज्यामिती के अनुसार ट्रैक को ठीक कर सकती है, एक साथ तीन स्लीपरों को टैम्प कर सकती है,
लोड के अंतर्गत पोस्ट टैम्पिंग ट्रैक पेरामीटरों को स्टेबलाइज कर सकती है तथा उसकी पैमाइश कर सकती है।

एम.के. गुप्ता ने बताया कि इससे एक अलग स्टेब्लाइजेशन मशीन की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी जिससे परिचालन लागत और ट्रैक पोजेशन टाइम में कमी आएगी। यह मशीन रेलगाडिय़ों के सुरक्षित आवागमन के लिए ढ़ीली पड़ी पत्थर की गिट्टी को वाइब्रेट एवं कांपेक्ट करेगी। इन मशीनों का निर्माण मेक इन इंडिया प्रयास के तहत आयातित कलपुर्जों के साथ भारत में ही किया गया है। उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्षों के दौरान भारतीय रेलवे के अनुरक्षण बेड़े में 42 और ऐसी मशीनें शामिल किये जाने की योजना है। इससे भारतीय रेलवे पर रेलपथों की संरक्षा, विश्वसनीयता और बचत में और सुधार होगा। एम.के. गुप्ता ने बताया कि ऐसी उन्नत रेलपथ अनुरक्षण मशीनों के तात्कालीक व्यावाहरिक प्रशिक्षण के लिए एक नया 3डी आधुनिकता टेम्पिंग सिम्युलेटर हाल ही में भारतीय रेलपथ मशीन प्रशिक्षण केन्द्र इलाहाबाद में भी स्थापित किया और आरंभ किया गया है। इस प्रकार का उन्नत प्रौद्योगिकी वाला सिम्युलेटर इस समय भारत सहित केवल पांच देशों में उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here