शिक्षा ही व्यक्तित्व एवं राष्ट्र के विकास की कड़ी है – रामबिलास शर्मा

0
71

न्यूज़ एनसीआर, 15 मार्च-फरीदाबाद | शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा चंदीगढ़ से महेंद्रगढ़ के बीच डेलीपैसेंजर रहते हैं। उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री 25 फरवरी को भी चंदीगढ़ से महेंद्रगढ़ आए थे तथा कई कार्यमक्रमों में शरीक हुए थे वहीं आज हेलीकोप्टर से यहां आकर अपने विद्यानसभा क्षेत्र के कई कार्यक्रमों में शरीक हुए। सोमवार को प्रात: 11 बजे महेंद्रगढ़ कालेज के हेलीपैड पर पहुंचे शिक्षा मंत्री का जहां प्रशासन की ओर से एसडीएम विक्रम आईएएस ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया वहीं बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पगड़ी, फूलमालाओं एवं नारों के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया।

हैलीपैड पर यहां के दोनों कालेजों के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री प्रो. शर्मा से पीजी काजेज में एमएससी व महिला कालेज में बीएससी की कक्षाएं शुरू करवाने के साथ-साथ पीजी कालेज के प्राचार्य एलएन शर्मा व प्रवक्ता वेदप्रकाश यादव का कार्यकाल बढ़ाने की मांग रखी जिसके संदर्भ में शिक्षा मंत्री ने पीजी कालेज में एमएससी व महिला कालेज में बीएससी की कक्षाएं इसी सत्र में शुरू करवाने व प्राचार्य व प्रवक्ता का कार्यकाल बढ़ाने की घोषणा की।

शिक्षा मंत्री प्रो. शर्मा ने इस मौके पर कहा कि शिक्षा व्यक्तित्व एवं राष्ट्र के सर्वांगीण विकास की सबसे बड़ी कड़ी होती है इसी उदेश्यस्वरूप मौजूदा बीजेपी प्रदेश सरकार का विद्यार्थियों को उनके घर-द्वार के नजदीक ही उच्च शिक्षा ग्रहण करवाने पर विशेष फोकस है। प्रो.रामबिलास शर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि छात्रों के साथ-साथ छात्राओं को उनके घर-द्वार के नजदीक ही उच्च शिक्षा ग्रहण करवाने के दृष्टिगत समूचे हरियाणा की हर 20 किमी की परिधि में महिला कालेजों की स्थापना का कार्य किया जा रहा है तथा प्रदेश के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ मैने एक साथ 22 कालेजों की आधारशिला रखवाकर उसी दिन से निर्माण कार्य की शुरूआत करने का काम किया था।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षित व्यक्ति ही सभ्य समाज एवं राष्ट के विकास की सबसे बड़े आधार स्तम्भ होते हैं इसलिए सुसंस्कारित रोजगारपरक शिक्षा ग्रहण करते हुए परिवार, समाज एवं राष्ट्र के विकास में अपनी भागीदारी निष्ठा एवं ईमानदारी से निभाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here