सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की पहल, हरियाणा के गावों मे भी मिलेंगे लोगो को क्रेडिट कार्ड

उपभोक्ता चलते-फिरते मोबाइल एटीएम बैंकिंग सेवा का उठा सकेंगे लाभ

0
74

न्यूज़ एनसीआर फरीदाबाद। हरियाणा मे सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक एक ऐसी पहल करने जा रहा है। जिसमे बैंक द्वारा बैंक उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाया जायेगा। ऐसा करने वाला सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक पहला ग्रामीण बैंक बन रहा है। जिससे की इस बैंक से जुड़कर सेल्फ हेल्प ग्रुप मोबाइल बैंकिंग से लोग अपने आप को आगे कर सकेंगे।

बता दें कि स्कीम के तहत बैंक की मोबाइल एटीएम हर जिले में उपभोक्ताओं को चलते-फिरते बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाएगी। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के चेयरमैन डॉ. हर्ष कुमार भनवाला ने कहा कि सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक अपने उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड देगा और उन्होंने कृषि महाविद्यालय परिसर से गुरुग्राम के लिए पहली मोबाइल एटीएम वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डॉ. भनवाला ने कहा कि नाबार्ड ने लेन-देन को नकदी रहित करने और डिजिटल इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के लिए 2500 पीओएस मशीनें स्वीकृत की हैं। इनमें से 15 मशीनें यहां उद्यमियों को प्रदान की गई हैं।

डॉ. भनवाला ने बताया कि देश में जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को बैंकिंग प्रणाली में शामिल करने के लिए एसएचजी बैंक लिंकेज कार्यक्रम को शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि माइक्रो एटीएम लगवाने के लिए कुल 42.42 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। डॉ. भनवाला ने बैंकों से स्वयं सहायता समूहों के डिजिटलीकरण कार्यक्रम में संपूर्ण सहभागिता का आह्वान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here