नरचरिंग ड्रीम्स संस्था ने मासिक धर्म पर साईं धाम स्कूल की छात्राओं को किया जागरूक

0
102

न्यूज़ एनसीआर, (एकता रमन) 11 फरवरी-फरीदाबाद | समाज में कुछ योगदान देने की या कोई सकारात्मक प्रभाव डालने की कोई आयु नहीं होती और इसी कथन को सत्य कर रही हैं प्रेरणा भाटिया और उनके साथी। नरचरिंग ड्रीम्स के एक प्रोजेक्ट ‘स्त्री – एम्पोवेरिंग वीमेन’ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हमें नई पीढ़ी की उन्मुक्त सोच और हिम्मत दिखाई दी।

फरीदाबाद सेक्टर 86 स्थित शिरडी साईं धाम स्कूल के परिसर में एक आयोजन में छठी से 8वीं कक्षा की छात्राओं को मासिक धर्म, उस से जुड़ी समस्याएँ, भ्रम और तथ्यों के बारे में खुल के जानकारी दी गई।

‘स्त्री – एम्पोवेरिंग वीमेन’ महिलाओं के कल्याण के लिए काम कर रहा एक संगठन, उन्हें मासिक धर्म चक्र और अच्छे और बुरे टच के बारे में जागरूक करता है। शिरडी साईं बाबा स्कूल सेकटर -86 फरीदाबाद की 100 लड़कियों को ना केवल शरीर में आने वाले प्राकृतिक बदलावों के बारे में जानकारी दी गई बल्कि उन्हें सेनेटरी नैपकिन भी बांटे गए। इसका उद्देश्य यह था कि सभी लड़कियां अपने घर जाकर अपने माता-पिता से मासिक धर्म के बारे में खुलकर चर्चा कर सकें और अपनी शंकाएं भी दूर कर सकें।

स्कूल की छात्राओं ने कुछ संकोच के बाद अपनी सभी समस्याएँ पैनल के समक्ष रखीं। प्रिंसिपल बीनू शर्मा की इस पहल को सभी ने बहुत सराहा और कहा कि आगे भी ऐसे आयोजन हों जहां लड़कियों के साथ साथ उनके माता पिता व स्कूल के अन्य छात्र भी हिस्सा ले सकें। कार्यक्रम के अंत में विधिवत सभी अतिथियों को स्त्री टीम द्वारा सम्मानित किया गया। उपस्थित अतिथियों में दीपिका चावला – वी.पी फार्च्यून 500 कंपनी, कविता मल्होत्रा – ओनर क्राउनिंग ग्लोरी, मनप्रीत कौर – उप निदेशक, एनजीएफ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पलवल एवं डॉ. गुरपाल गबा – परामर्श मनोवैज्ञानिक, मॉडर्न दिल्ली पब्लिक स्कूल शामिल हुए। प्रेरणा भाटिया अपनी टीम मनवीत कौर, शदान, मानवी अरोड़ा, शिवानी तुली, श्रीकर भाटिया और गौरव विरमानी के साथ उपस्थित रहीं। मशहूर थिएटर ग्रुप अस्मिता ने अरविंद गौड़ द्वारा लिखित और निर्देशित नाटक ‘वो दिन’ की धमाकेदार प्रस्तुति से सबकी हिम्मत बढ़ाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here