मंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने चण्डीगढ़ से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिये अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

0
63

न्यूज़ एनसीआर, 19 दिसम्बर-फरीदाबाद | हरियाणा के वित्त एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने आज चण्डीगढ़ से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से जिले में पूरे प्रदेश सहित आगामी 21 दिसम्बर को प्रातः 10ः00 बजे अलग-अलग पांच स्थानों पर की जाने वाली भूकम्प आपदा माॅक ड्रिल एक्सरसाइज के कार्यक्रम को पूरी सफलतापूर्वक करवाने के उद्देश्य से उपायुक्त अतुल कुमार व पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी सहित जिला प्रशासन के सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वित मंत्री के साथ हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी, आपदा प्रबन्धन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव केसनी आनन्द अरोड़ा सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस वी.सी. पर अधिकारियों से रूबरू होते हुए कैप्टन अभिमन्यू ने कहा कि भूकम्प जैसी प्राकृतिक आपदा के समय लोगों में जागरूकता फैलाना तथा उन्हें स्वयं सुरक्षा के साथ-साथ अपने आस-पास सम्पर्क में आने वाले लोगों, पशुओं सहित सभी प्रकार की जानमाल की सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूक करना अत्यन्त जरूरी है। इस सम्बन्ध में आपदा प्रबन्धन विभाग व अन्य सभी सम्बन्धित इकाईयों के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा इस प्रकार की काल्पनिक व माॅक ड्रिल को भूकम्प आने के समान ही समझ कर पूरा किया जायेगा ताकि हम सभी वास्तविक रूप से भूकम्प की परिस्थितियों में ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित होने के तरीकों की जानकारी हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि यह माॅक ड्रिल पूरे प्रदेश के सभी जिलों में उक्त समय पर ही एक साथ शुरू की जायेगी। वित मंत्री ने जिले में इस सम्बन्ध में पूरी की जा रही सभी प्रकार की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त व पुलिस आयुक्त सहित सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त अतुल कुमार ने वित मंत्री कैप्टन अभिमन्यू को बताया कि जिले में यह माॅक ड्रिल एक्सरसाइज एक साथ पांच स्थानों पर की जायेगी। इनमें लघु सचिवालय सैक्टर-12, पाश्र्वनाथ माॅल सैक्टर-12, गुडियर कम्पनी मथूरा रोड़ बल्लबगढ़, राजकीय उच्च विद्यालय अजरौंदा सैक्टर-15 तथा इएसआई अस्पताल सैक्टर-8 फरीदाबाद शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्टेजिंग एरिया खेल परिसर सैक्टर-12 में बनाया गया है। इस ड्रिल का पूर्वाभ्यास 20 दिसम्बर को प्रातः 09ः00 बजे किया जायेगा। उपायुक्त ने इस आयोजन से सम्बन्धित अन्य सभी प्रकार के आवश्यक प्रबन्धों व तैयारियों के सम्बन्ध में वित मंत्री सहित उक्त वरिष्ठ अधिकारियों को विस्तारपूर्वक अवगत कराया।

इस वीडियो कान्फ्रैंसिंग में नगराधीश, कुमारी बलीना, फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंह, बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, बड़खल के एसडीएम रीगन कुमार, नगर निगम के संयुक्तायुक्त सतबीर मान, डीसीपी मुख्यालय विक्रम कपूर, डीसीपी सैन्ट्रल भूपेन्द्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी पीडी शर्मा, आपदा प्रबन्धन सिविल डिफैन्स के जिला चीफ वार्डन डा. एम.पी. सिंह तथा जिला आपदा अन्वेषण अधिकारी कु0 अंकिता सहित जिला के अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here