ईको ग्रीन कंपनी आने के बाद प्रदेश के हजारों निजी सफाई कर्मचारी बाल्मीकि युवा हुए बेरोजगार

0
125

न्यूज़ एनसीआर, 29 दिसंबर-फरीदाबाद | मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा चाईनीज कंपनी ईको ग्रीन को करोड़ों रूपए कमाने का मौका देने के सवाल पर चाईनीज सामान का विरोध करने वाले भाजपा कार्यकर्ता व भाजपा की सहयोगी संस्थाएं मौन क्यों। यह सवाल आज जनता के बीच में नगर पालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने किया।

शास्त्री ने कहा कि चाईनीज बल्ब, लडी व अन्य छोटे सामान को बेचने पर पाबंदी लगाने वाली भाजपा सफाई के नाम पर चाईनीज कम्पनी ईको ग्रीन को हरियाणा प्रदेश के निवासियों को लूटने का खुला अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने जनता में बताया कि चाईनीज कम्पनी फ्री में उठा नहीं उठाएगी। इसके बदले में सफाई टैक्स लगाया जाएगा जो पहले 50 रूपए होगा बाद में 500 रूपए प्रति घर तक वसूला जाएगा और कूड़े से यह कंपनी बिजली पैदा करेगी उस बिजली को हरियाणा सरकार 10 रूपए प्रति यूनिट खरीदेगी। जबकि हरियाणा सरकार आज प्राईवेट कंपनियों से सात रूपए प्रति यूनिट बिजली खरीद रही है और कूड़े में से गत्ता, लोहा, शीशा आदि अलग-अलग कर बेचा जाएगा। जिससे करोड़ों रूपए चीनी कम्पनी कमा कर अपने देश चीन को भेजेगी। इस कम्पनी के आने से प्रदेश के हजारों निजी तौर पर सफाई करने वाले बाल्मीकि युवा बेरोजगार हो गए है।

शास्त्री ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि संघ इसको बर्दाश्त नहीं करेगा और कल रोहतक में नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा की राज्य कमेटी की बैठक कर हरियाणा सरकार की वायदा खिलाफी के खिलाफ राज्य स्तरीय आन्दोलन कर ऐलान करेगा।

आज के प्रदर्शन की अध्यक्षता सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने की। जबकि मंच का संचालन श्रीनंद ढकोलिया ने किया। रोज की तरह कर्मचारियों ने भोजन अवकाश के समय निगम मुख्यालय पर धरना दिया और उसके बाद जुलूस बनाकर एनआईटी की प्रसिद्ध मार्किट एन.एच.पांच में जनता के बीच जोरदार जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया।

निगम मुख्यालय पर पिछले 19 दिनों से नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के तत्वाधान में ईको ग्रीन कंपनी के खिलाफ व 688 कर्मचारियों को रोल पर रखने, सीवर मैन कर्मचारियों की भर्ती करने, समान काम-समान वेतन देने, 22 ट्यूबवैल आपरेटर, सीवर मैन व बिल वितरक विनोद को बहाल करने आदि मांगों को लेकर धरने पर बैठे कर्मचारी अब जनता के दरबार में पहुंच गए है और जनता ने भी कर्मचारियों की चाईना कम्पनी के खिलाफ लड़ाई में समर्थन देना शुरू कर दिया है। फरीदाबाद व बल्लभगढ़ ब्लॉक के ग्रामीण सफाई कर्मचारी भी आज अपने नेता देवीराम धौज व दिनेश पाली, महेन्द्र व राजू के नेतृत्व में निगम कर्मचारियों का समर्थन करने निगम मुख्यालय पहुंचे।

इस के धरने को अन्य के अलावा कर्मी नेता नानकचंद खैरालिया, गुरचरण खाण्डिया, रघुबीर चौटाला, परसराम अधाना, वेद भड़ाना, रामकिशोर त्यागी, सतीश पहलवान, योगेश शर्मा, रणजीत शुक्ला, महिला नेता कमला, बृजवती, ललिता, माया, ज्ञानोदेवी, शकुन्तला आदि ने भी सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here