हरियाणा कैबिनेट की बैठक में कई बड़े मुद्दों पर लिए गए फ़ैसले

हरियाणा कैबिनेट की हुई बैठक

0
44

न्यूज़ एनसीआर, 24 नवंबर-हरियाणा | सीएम खट्टर ने आज कैबिनेट की बैठक ली जिसमे कई बड़े मुद्दों को उठाया गया और उन मुद्दों पर फैसला भी लिया। बैठक में फिल्म पद्मावती पर भी चर्चा की गयी। बैठक में पत्रकारों एवं किरायेदारों के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए होने वाले इंटरव्यू को खत्म किया अौर शहीद हुए सैनिक के परिवार के दो लोगों को नौकरी का भी एेलान किया।

सीएम मनोहरलाल खट्टर ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कैबिनेट की बैठक में स्थानीय निकाय विभाग के तहत 20 साल से ज्यादा समय से जो लोग किरायेदार के तौर पर रह रहे है वो लोग उस घर पर मालिकाना हक़ रखते है। उन्‍होंने कहा हरियाणा में शहरी निकायों की दुकानों व मकानों पर पिछले 20 साल से रह रहे हजारों लोगों को इससे लाभ होगा।

कैबिनेट की इस बैठक में पत्रकारों के लिए भी बड़ा फैसला लिया। सीएम ने बताया कि पत्रकारों की पेंशन योजना पर भी कैबिनेट ने मोहर लगा दी है। जो पत्रकार 60 साल अधिक पत्रकारिता में समय दिया है उनको 10000 रुपए पेंशन दी जायेगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि 1957 में हिंदी आंदोलन में भाग लेने वालों को 10 हजार पेंशन दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि हिंदी आंदोलन में वेद प्रताप वैदिक का भी नाम उनके पास आया है।

कैबिनेट की इस बैठक में सबसे बड़ा फैसला थ्री क्लास व् फोर्थ क्लास की श्रेणी में आने वाली नौकरियों के लिए हुआ। इसके फैसले के अंतर्गत 1971 में शहीद हुए सैनिकों के परिवार के दो लोगों को नौकरी दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में भर्तियों में गड़बड़ी रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। कैबिनेट ने राज्‍य में ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए इंटरव्यू खत्म करने का फैसला किया है। अभी भर्तियों के लिए 90 नंबर अंक लिखित परीक्षा के हैं। 10 नंबर के लिए चार श्रेणी बनाई गई है। उन्‍होंने कहा कि इन चार श्रेणियो के तहत किसी परिवार से कोई सरकारी नौकरी नही होने पर उस परिवार के सदस्‍य को 5 अंक मिलेंगे। इसी तरह विधवा और पिता के नहीं होने पर लाभ मिलेगा। इसके साथ ही कच्चे कर्मचारियों को अनुभव के लाभ मिलेंगे इसके साथ ही घुमंतु जाति के पिछड़े लोगों को भी 5 नंबर का लाभ मिलेगा।

बैठक में केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के गठन को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है। सीएम ने कहा कि पंचकूला के चंडी मंदिर को राज्‍य सरकार ने टेक ओवर कर मनसा देवी बोर्ड के साथ मिला दिया है। इसके साथ ही सरकार हिसार के बनभौरी मंदिर के लिए बोर्ड बनाएगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा नियम और डिस्ट्रिक मिनरल नियम को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही राजस्थान बॉर्डर नारनौल तक टोल पांइट 49 को खत्म कर दिया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here