60 वर्ष से अधिक की आयु के पत्रकारों को 10000/-रूपये प्रतिमास मिलेगी पेंशन

0
90

न्यूज़ एनसीआर 16 नवंबर-फरीदाबाद | सैक्टर-12 में लघु सचिवालय के भूतल पर स्थित जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी कार्यालय में राष्ट्रीय प्रैस दिवस के मौके पर गोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी तिलक बिधूड़ी व मुकेश धामा ने उपस्थित पत्रकारों से प्रैस एवं मीडिया के महत्व के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक चर्चा की।

विचार गोष्ठी में कहा गया कि वास्तव में प्रैस एवं मीडिया लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में स्थापित हो चुका है जोकि शासन-प्रशासन व आमजन के बीच आईने के समान भूमिका निभाता है। आज के समय में बढ़ते हुए शहरीकरण तथा गहन आबादियों के परिणाम स्वरूप कई प्रकार की मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी अनेक प्रकार की जनसमस्याओं को भी प्रैस एवं मीडिया अपनी लेखनी के माध्यम से उजागर करके जनहित में अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जोकि हमारे प्रजातंत्र को और अधिक सशक्त बनाने में काफी कारगर है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में चल रही लोकप्रिय सरकार के गत तीन वर्षों के कार्यकाल में प्रैस एवं मीडिया के हित में उठाए गए सराहनीय कदमों की भी इस गोष्ठी में सराहना की गई। 60 वर्ष से अधिक की आयु के पत्रकारों को 10000/-रूपये प्रतिमास के हिसाब से हरियाणा सरकार द्वारा पैंशन देने का निर्णय लेना भी एक ऐतिहासिक कदम है। यह सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों की तरह ही पत्रकारों को भी पैंशन देने का सम्माननीय निर्णय है।

इसके अतिरिक्त एक्रीडेशन पाॅलिसी को सरल करने की कड़ी में भी हरियाणा सरकार द्वारा एक नई व अनूठी पहल शुरू की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा द्वारा समय-समय पर चण्डीगढ़ मुख्यालय के अलावा पंचकूला तथा हरियाणा भवन नई दिल्ली में भी पत्रकारों के साथ टाकआॅन-काॅफी और टाॅकआॅन लंच व डिनर जैसे कार्यक्रम आयोजित करके उन्हें परिवार के सदस्यों की तरह ही सम्मान देने के प्रयास किये जा रहे है। गोष्ठी में पत्रकारों द्वारा चर्चा की गई कि हम भविष्य में भी इसी प्रकार हरियाणा सरकार के सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के साथ मिलकर पूरे सहयोग के साथ जनहित के उद्देश्यों को प्रिंट, इलैक्ट्रानिक तथा सोशल मीडिया के माध्यम से पूरा करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here