फ़र्ज़ी दस्तावेज के मामले में मेयर सुमन बाला के खिलाफ दर्ज हुआ केस, देवेंद्र चौधरी बन सकते है महापौर

0
124

न्यूज़ एनसीआर, (प्रताप चौधरी) 11 अक्टूबर-दिल्ली | कोतवाली थाना पुलिस ने महापौर सुमन बाला और उनके पिता लोकनाथ अरोड़ा के खिलाफ फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने यह मुकदमा अदालत के आदेश पर दर्ज किया है। सुमन बाला को अब निलंबित कर दिया जाएगा। चर्चा है कि इसके बाद वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी को कार्यवाहक महापौर बनाया जाएगा।

एक शिकायतकर्ता ने अदालत में महापौर सुमन बाला और उनके पिता लोकनाथ अरोड़ा पर आरोप लगाया है कि इन दोनों ने फर्जी तरीके से अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनवाया हुआ है। इस प्रमाण पत्र के जरिए न केवल उन्होंने सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ा। बल्कि महापौर के पद तक पहुंची।

न्यायाधीश मंजीत पाल की अदालत ने इस मामले की सुनवाई करते हुए फरीदाबाद पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए है। जांच अधिकारी ने ढंग से जांच नहीं की न्यायाधीश मंजीत पाल ने अपने आदेश में कहा कि धारा 156 (3) के तहत यह कार्रवाई की गई है। जांच अधिकारी ने केवल प्रमाण पत्र प्राप्त किए हैं। उनका वेरिफिकेशन नहीं करवाया है। न ही आरोपी के अन्य पारिवारिक सदस्यों का जाति प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया। प्रथम दृष्टया इस मामले की जांच होनी चाहिए और रिपोर्ट दर्ज की जानी चाहिए। इसलिए संबंधित थानाध्यक्ष मामले को दर्ज करके जांच करें।
कोतवाली पुलिस के प्रभारी प्रीतपाल सिंह का कहना है कि महापौर उनके पिता के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। उनके सभी जाति संबंधी प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी।

महापौर सुमन बाला का कहना है कि वह न्याय व्यवस्था में यकीन रखती हैं। वे जांच का स्वागत करेंगी। उन पर लगे हुए आरोप बेबुनियाद है। महापौर सुमन बाला पर FIR दर्ज होने के बाद अब केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के बेटे और वरिष्ठ उप महापौर देवेंद्र चौधरी के महापौर बनने की चर्चाएं तेज हो गई है।

नगर निगम अधिनियम की धारा 341 के तहत मंडलायुक्त किसी भी पार्षद पर आपराधिक मुकदमा दर्ज होने के बाद निलंबन की कार्यवाही करते हैं। इसलिए महापौर का निलंबन अवश्यंभावी हो गया है। इस सूरत में कार्यवाहक महापौर की नियुक्ति की जाएगी। राजनीतिक क्षेत्र में जबरदस्त चर्चा है कि कृष्णपाल गुर्जर अपने देवेंद्र चौधरी को ही महापौर कार्यवाहक महापौर बनवाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here