बीएचयू विवाद: 1000 स्टूडेंट पर विवाद के मामले में एफआईआर दर्ज

0
86

न्यूज़ एनसीआर, 25 सितम्बर-वाराणसी | वाराणसी के बीएचयू में शनिवार रात स्टूडेंट्स पर हुए लाठीचार्ज में पहली कार्रवाई हुई है। बीएचयू इलाके के थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया गया है। वहीं एसएसपी ने भेलूपुर के सीओ निवेश कटियार को भी उनके पद से हटा दिया है। जैतपुरा के एसओ संजीव मिश्रा को लंका इलाके का नया एसओ बनाया गया हैं। दरअसल लंका थाना भेलूपुर सर्किल में आता है। भेलूपुर के सर्कल ऑफिसर निवेश कटियार पर कार्रवाई की गई है। इतना ही नहीं, वाराणसी के एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट सुशील कुमार गोंड को भी हटा दिया गया है। इस मामले में यूनिवर्सिटी के 1000 स्टूडेंट्स पर आगजनी और अन्य आरोपों में एफआईआर दर्ज की गई है।

उल्लेखनीय है कि 21 सितंबर रात बीएचयू कैम्पस में भारत कला भवन के पास आर्ट्स फैकल्टी की एक गर्ल स्टूडेंट के साथ तीन लड़कों ने छेड़छाड़ की थी। शोर मचाने पर भी 20 मीटर दूर खड़े सिक्युरिटी गार्ड्स ने कोई मदद नहीं की। विक्टिम ने हॉस्टल में आकर वार्डन से शिकायत की। चीफ प्रॉक्टर को भी सूचना दी। इसके बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया गया। बीएचयू की गर्ल्स स्टूडेंट्स 22 सितंबर को सुबह इस घटना के विरोध में बीएचयू के मेन गेट पर प्रोटेस्ट करने पहुंचीं। शनिवार-रविवार की रात अचानक स्टूडेंट्स पर पुलिस लाठीचार्ज के बाद हालात बिगड़ गए। अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे यूनिवर्सिटी के लड़के-लड़कियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया और टू-व्हीलर्स फूंक दिए।

मामला बढ़ने पर पुलिस फोर्स बीएचयू कैम्पस में घुस गई और हंगामा कर रहे स्टूडेंट्स को आने से रोका। वहीं उपद्रव कर रहे स्टूडेंट्स को खदेड़ने के लिए पुलिस की ओर से हवाई फायरिंग की गई। लाठीचार्ज और भगदड़ में तीन स्टूडेंट जख्मी हुए हैं। फिलहाल बीएचयू छावनी में तब्दील हो गया है। यूनिवर्सिटी में 2 अक्टूबर तक छुट्टी कर दी गई है। बीएचयू के वाइस चांसलर (वीसी) जीसी त्रिपाठी ने मामले की नैतिक जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा मैं छात्राओं के प्रोटेस्ट में जाकर उनसे मिलना चाहता था। मुझे पता चला कि वहां महामना (मदनमोहन मालवीय) का अपमान हो रहा है और बाहरी लोग धरना-प्रदर्शन में शामिल हैं। इसलिए मैं वहां नहीं गया। हमने इस घटना की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी बनाई है, जो इसकी पूरी रिपोर्ट एक हफ्ते में देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here