हम चीन के कर्जदार हैं : कमर बाजवा

0
83

इस्लामाबाद। भारत की बढ़ती हुई अंतर्राष्ट्रीय पकड़ कूटनीति के चलते अब पाकिस्तान फिर से चीन के गुणगान करने लगा है। दूसरी तरफ बाजारवाद का मुख्य स्त्रोत और अपने व्यापारिक मुनाफे को देखते हुए चीन भी पाकिस्तान को पूरा समर्थन दे रहा है। इसी समर्थन के चलते पाक सेना प्रमुख कमर बाजवा ने कहा है कि पाकिस्तान, चीन से मिले समर्थन का कर्जदार है। चीन ने कश्मीर मुद्दे, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह और शंघाई सहयोग संगठन के विस्तार को लेकर ‘अविचल समर्थन’ दिया है।

पाक स्थित चीनी दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जनरल बाजवा ने चीन और पाकिस्तान को ‘क्षेत्र में महत्वपूर्ण रणनीतिक ताकत’ बताते हुए कहा कि द्विपक्षीय संबंधों से दोनों देशों को लाभ हुआ है। उन्होंने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 90वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में कहा की, ‘यह परस्पर विश्वास, सम्मान, समझ तथा सहयोग पर आधारित संबंध हैं। असल में यह दोस्ती हर दिन के साथ बढ़ रही है, जो हमारे जीवन के हर पहलू को शामिल करता है।’

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरिडोर की वजह से दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ेगा। हालांकि भारत, चीन की इस परियोजना का विरोध करता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here