स्वास्थ्य विभाग का ऑनलाइन सर्वे, एप्लीकेशन से पता चलेगा कैंसर, शुगर और बीपी के रोगियों का

0
160

न्यूज़ एनसीआर, 31 अगस्त-हरियाणा | पीजीआई चंडीगढ़ के डॉ. जे.एस. ठाकुर के नेतृत्व में पूरे हरियाणा प्रदेश में एक सर्वे कराया जा रहा ही। इस सर्वे में स्टेप्स से पता लगाएंगे की प्रदेश में कितने शुगर, बीपी, कैंसर के रोगी है। अब तक 19 जिलों में सर्वे हो चुका है, बताया जा रहा है की यह सर्वे सितम्बर माह में पूरा किया जाएगा। यह सर्वे पहले पंजाब में पूरा हो चूका है। अभी सदस्यीय टीम फरीदाबाद में काम कर रही है। इसके लिए 8-8 सदस्यों की टीम बनाई गई है, हर टीम में 4 लेब टेक्नीशियन एवं 4 इन्वेस्टिगेटर्स है और एक सुपरवाइजर टीम इन वार्ड में 35-35 लोगो का सर्वे करेगी। टीम को टैब दिए गए है, जिसमे स्टेप्स एप्लीकेशन मौजूद है, जो मौके पर ही रेंडमली ही बताएगी की परिवार में किस सदस्य का इंटरव्यू करना है।

इस एप्लीकेशन में टीम को महज परिवार की जानकारी अपलोड करनी होती है की परिवार में कितनी महिलाएं एवं पुरुष है, उनकी कितनी उम्र है। इस एप्लीकेशन के जरिये सारी जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित रहेगी। इस तरह की एप्लीकेशन का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। इस सर्वे के तहत टीम लोगो से उनके जीवनशैली से जुड़े प्रश्न पूछेगी तथा उनके वजन, ब्लडप्रेशर, हिघ्त इत्यादि की जांच होगी और लोगो के खून एवं यूरिन के सेम्पल लिए जाएंगे जो की पीजीआई में जांच के लिए भेजे जाएंगे, जिसकी रिपोर्ट १ माह बाद आएगी।

प्रदेश में कैंसर, शुगर, बीपी जैसी बीमारियों का बहुत प्रकोप है, ना जाने कितने ही लोग इन बीमारियों के चपेट में है। इन रोगो की जांच स्वास्थ्य विभाग करेगा, इसके नेशनल हेल्थ मिशन के तहत हरियाणा में एनसीडी रिस्क फैक्टर सर्वे (स्टेप्स) प्रोजेक्ट शुरू किया है। पीजीआई चंडीगढ़, स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ व एनसीडी सेल मिलकर प्रदेश में सर्वे करेंगे।

डॉ. गुलशन अरोरा सिविल सर्जन फरीदाबाद ने बताया की ये सर्वे प्रदेश की ढाई करोड़ जनसँख्या को ध्यान में रखते हुए चालय जा रहा है। यह सर्वे अभी फरीदाबाद के पांच वार्ड और भूपानी गांव में होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here