संस्कार भारती ने 151 नृत्यांग्नाओं की प्रस्तुति के द्वारा भगवान नटराज की स्तुति एवं गुरु उत्सव मनाया

0
208

न्यूज़ एनसीआर, गुरुग्राम। संस्कार भारती के छः उत्सवों को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है जिसमें गुरुओं के वंदना के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी जाती है। इसी श्रंखला में गुरुग्राम की नटराज इकाई द्वारा सेक्टर 7 में स्थित आर्य विद्यालय में नटराज पूजन का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा कला परिषद् के निदेशक श्री अजय सिंहल उपस्थित रहे एवं संस्कार भारती के प्रांतीय अध्यक्ष मेजर दीनदयाल की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम की शुरुआत विधिवत संस्कार भारती के ध्येय गीत कलाप्रेमी एवं नाट्य लेखक महेंद्र कक्कड़, श्रीमती मिनाक्षी, वीणा एवं भूमिका द्वारा की गयी। अपनी पहचान को बचाने के लिए एवं गौरवमयी संस्कृति और कलाओं की रक्षा के लिए इस अनुष्ठान में घुंघरू डांस अकादमी एवं हरियाणा कला परिषद् का सांस्कृतिक सहयोग रहा। इकाई की अध्यक्षा श्रीमती विजया फुलोरा जी द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया।

कार्यक्रम में प्रभावशाली नृत्य की विभिन्न रूपों में प्रस्तुति की गई। इसके साथ ही भगवान नटराज की स्तुति करते हुए सभी सहभागियों ने अपनी साधना को नवजीवन प्रदान किया। इसके उपरांत गुरुवन्दन करते हुए सभी ने अपने कलागुरुओं का सम्मान किया। नृत्य की प्रस्तुतिओं के बाद श्री अजय सिंहल एवं मेजर दीनदयाल द्वारा नटराज पूजन पर उद्बोधन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रांतीय नाट्य विधा संयोजक डॉ. सुरेश वशिष्ठ, प्रांतीय चित्रकला संयोजक सुधांशु सुतार, प्रांतीय मंत्री उदितेन्दु वर्मा निश्चल, सुधीर त्रिपुरारी के साथ-साथ जिला कोषाध्यक्ष मनोज शर्मा, सुनील शर्मा, जिला संयोजक यशवंत शेखावत भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में कत्थक गुरु डॉ. सतीश कौशिक ने एवं गौरव निकेतन की निदेशक श्री मती स्नेहलता हुड्डा ने अपने विचार रखे। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा की नृत्य की जड़ें भारत की प्राचीन परम्पराओं में से हैं जिसका पालन करते हुए संस्कार भारती अग्रसर है। संगठन की दृष्टि से नृत्य की भूमिका को बढ़ाने के लिए हेम गोल्ड पब्लिक स्कूल की प्रधानाध्यापिका श्रीमती निकिता तारा ने भी कार्यक्रम में पहुच कर संगठन को गौरवान्वित किया। कार्यक्रम के अंत में वन्देमातरम गान करते हुए शैलेन्द्र जी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here