विद्यार्थियों के आए अच्छे दिन, अब रेलवे में करें मुफ्त यात्रा

0
89

न्यूज़ एनसीआर, नई दिल्ली। अब स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों और युवक-युवतियों के अच्छे दिन आ गए हैं। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए रेल मंत्रालय ने रेल पास की फ्री सुविधा प्रदान कर दी है। रेलवे की यह सुविधा सभी सरकारी व मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के लिए हैं। इसमें 12वीं कक्षा तक के लड़के एवं ग्रेजुएशन तक की लड़कियों को फ्री एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) की सुविधा जी जाएगी। रेल मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए बताया की रेलवे द्वारा दूर-दराज क्षेत्रों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को 150 किलोमीटर तक यह सुविधा दी जाएगी।

यह सुविधा किन-किन ट्रेनों में होगी मान्य

विद्यार्थियों का बनाया जाने वाला एमएसटी पैसेंजर ट्रेनों के साथ-साथ मेल ट्रेन के सेकेंड क्लास में भी मान्य होगा। सुपर फास्ट ट्रेनों व स्लीपर क्लास में यह पास मान्य नहीं होगा। इससे पूर्व जो स्टूडेंट एमएसटी बनवाकर यात्रा करते थे अब उन्हें आधा किराया (सामान्य जाति वालों के लिए) और एक चौथाई किराया (आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए) देने का प्रावधान किया गया है।

कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

एमएसटी के लिए जारी निर्देशों के अनुसार पहले विद्यार्थी को स्कूल प्राचार्य के पास से फॉर्म लेकर उसे भरकर जमा करवाना होगा। उसके बाद विद्यार्थी को स्कूल द्वारा एफिलेशन लेटर, अथॉरिटी लेटर, अंडरटेकिंग फार्म दिया जाएगा। ये फार्म रेलवे काउंटर पर जमा करवाना होगा। विद्यार्थियों के दो पहचान पत्र बनेंगे। यात्र के दौरान उसे दो पहचान पत्र रखने होंगे। एक स्कूल-कॉलेज का और दूसरा रेलवे द्वारा जारी किया गया पास। अगर विद्यार्थी के पास सफर के दौरान अपने दोनों पहचान पत्र हैं, तो वह पास मान्य माना जाएगा। बिना आइडी के पास को मान्य नहीं माना जाएगा। रेलवे द्वारा दी जाने वाली पास विद्यार्थियों के लिए एक माह के लिए ही वैध होगी। जिसे निरन्तर चालू रखने के लिए प्रति माह जारी करवाना होगा।

नार्दन रेलवे के कमर्शिल इंस्पेक्टर संजीव कुमार का कहना है कि विद्यार्थियों के एमएसटी बनाने को लेकर रेलवे मंत्रालय द्वारा हमारे पास रेलवे मंत्रालय से निर्देश आ चुके हैं। इसको विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूल-कालेजों के प्राचार्यों के पास फॉर्म उपलब्ध करवाए जाएंगे। जो नजदीक के डिविजन से वैरीफाइ करवाकर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here