आज मिलेगा देश को 14वां राष्ट्रपति, 25 जुलाई को करेंगे पदभार ग्रहण

0
51

न्यूज़ एनसीआर, नई दिल्ली। देश में 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती चालू है। आज सायं 5 बजे तक देश को 14वां राष्ट्रपति मिल जायेगा।
आपको बता दें की एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद व अन्य विपक्षी दलों की तरफ से मीरा कुमार आमने-सामने हैं। अभी तक आ रहे रुझानों में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद काफी आगे चल रहे हैं। हालांकि आज शाम तक यह साफ हो जाएगा कि देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बनेंगे या फिर मीरा कुमार। निर्वाचन अधिकारी एवं लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा के मुताबिक वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी और आठ चरण में इसकी मतगणना की जाएगी। पिछले दो राष्ट्रपति चुनाव के गवाह रहे चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर चुनाव परिणाम शाम पांच बजे के आसपास घोषित हो जाते हैं।

वोटों की गिनती से पहले अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मीरा कुमार ने कहा की यह यह मूल्यों और विचारधारा की लड़ाई है। वहीँ दूसरी तरफ एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद बंगला साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकने पहुँचे। आपको बता दें की संसद के कमरा नंबर 62 में राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना जारी है। अभी तक सामने आ रहे नतीजों में रामनाथ कोविंद को आंध्र प्रदेश से 27,189 वोट मिले हैं जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को एक भी वोट नहीं मिला। वहीँ अरुणाचल प्रदेश में कोविंद को 448 वोट और मीरा कुमार को मात्र 24 वोट मिले। असम की बात करें तो कोविंद को 10,556 वोट, जबकि मीरा कुमार को कुल 460 वोट ही हासिल हुए हैं। इसके साथ ही बिहार में कोविंद को 22490 वोट और मीरा कुमार को 18867 वोट मिले।

करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था
देश के नये राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ। इसके लिए संसद भवन में एक एवं विभिन्न राज्यों में 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। मतदान में कुल 4,896 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य थे। जिनमें 4,120 विधायक और 776 निर्वाचित सांसद शामिल हैं।

नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here