भगवान जगन्नाथ भव्य रथयात्रा के साथ पहुंचे अपनी मौसी के घर

0
62

फरीदाबाद। आज शहर के सेक्टर-15 ए स्थित भगवान श्री जगन्नाथ की नंदीघोष रथ यात्रा मंदिर परिसर से लेकर सेक्टर-17 तक निकाली गई। इस रथ यात्रा से पहले भगवान श्री जगन्नाथ को महास्नान, श्रृंगार व आरती करने के बाद रथ में बिठाया गया। इस रथयात्रा में भगवान श्री जगन्नाथ के साथ उनकी बहन सुभद्रा व बड़े भाई बलदाऊ जी को भी साथ विराजित किया गया। इस मौके पर मंदिर के पुजारी संतोष पंडा ने बताया की आज से भगवान श्री जगन्नाथ 9 दिन के लिए अपनी मौसी के घर जा रहे हैं। अब यह आगामी 3 जुलाई को वापिस अपने घर लौटेंगे।

भक्तों की अपार भीड़ ने उत्साह के साथ निकाली रथयात्रा

भगवान श्री जगन्नाथ की इस नंदीघोष रथयात्रा में भक्तों की अपार भीड़ थी। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक एवं महिलाओं ने इस रथयात्रा में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। महिलाओं ने रथ के आगे नाचते हुए भजन गाये एवं अन्य भक्तजनों ने वाद्य यंत्रों के साथ भजन जाते हुए भगवान श्री जगन्नाथ का स्वागत किया।

मंदिर से बाहर आकर देते हैं दर्शन

भगवान श्री जगन्नाथ की नंदीघोष रथयात्रा में शामिल भक्तजनों का कहना था की भगवान श्री जगन्नाथ एकमात्र ऐसे भगवान हैं जो खुद अपने भक्तों के लिए अपने मंदिर से बाहर आकर दर्शन देते हैं। अन्य मंदिरों में हमें भगवान के दर्शन करने जाना पड़ता हैं लेकिन भगवान श्री जगन्नाथ अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए खुद अपने मंदिर से बाहर आकर दर्शन देते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here