अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में कोयला खदान परियोजना को अंतिम मंजूरी दी

0
65
अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि, परियोजना को अंतिम निवेश निर्णय की मंजूरी मिल गई है’। जिससे आस्ट्रेलिया के इतिहास में सबसे बड़ी एकल बुनियादी ढांचा और रोजगार सृजन विकास परियोजनाओं में से एक पारियोजना की आधिकारिक शुरूआत हो गई। उन्होंने कहा कि, यह अडानी के लिए ऐतिहासिक दिन है, क्वींसलैंड के लिए ऐतिहासिक दिन है और आस्ट्रेलिया में भारतीय निवेश के लिए ऐतिहासिक दिन है।

इस घोषणा से कुछ ही दिन पहले अडानी समूह ने इस परियोजना से उत्पादित कोयले पर रॉयल्टी अदा करने पर सहमति जताई थी। इससे पहले समूह ने इस विवादित परियोजना को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए क्वींसलैंड सरकार के साथ समझौता किया था।अडाणी ने कहा, ‘हमें अदालत में सामाजिक कार्यकर्ताओं से चुनौती मिली है। यहां तक कि उन बैंकों के बाहर भी विरोध प्रदर्शन हुए जिनके साथ हमने वित्तपोषण के लिए संपर्क नहीं किया था। हमें कार्यकर्ताओं की चुनौती अभी भी मिल रही है, लेकिन हम इस परियोजना को लेकर प्रतिबद्ध हैं। अडाणी ने कहा कि कार्माइकल परियोजना से 10,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार अवसरों का सृजन होगा जिसका निर्माण सितंबर, 2017 की तिमाही में शुरू होगा।

अडाणी आस्ट्रेलिया के कंट्री प्रमुख एवं मुख्य कार्यकारी जयकुमार जनकराज ने कहा कि कंपनी पहले ही इस परियोजना में 3.3 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here