Maruti Suzuki की नई सबकॉम्पैक्ट सिडान Dzire लॉन्च

0
82

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने मंगलवार को अपनी नई सबकॉम्पैक्ट सेडान Dzire को लॉन्च कर दिया है. यह कंपनी की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है और अब नई डिजायर पुरानी सिडान Swift Dzire को रिप्लेस करेगी. इस बार कंपनी ने इसके नाम से Swift हटा दिया है और ये सिर्फ Maruti Suzuki Dzire नाम से जानी जाएगी. भारत में इसकी कीमत 5.45 लाख रुपये है.

कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस कार के लिए 2000 से ज्यादा डीलरशिप पर बुकिंग कराए जाने की घोषणा की थी. ग्राहक इस कार के लिए 11000 रुपये देकर बुकिंग करा सकते हैं, साथ में जो ग्राहको आउटगोइंग मॉडल के लिए बुकिंग कर चुके हैं वो इसे नए Dzire के लिए ट्रांसफर करा सकते हैं.

न्यू जेनेरेशन डिजायर का लुक नया है और कहा जा सकता है कंपनी ने डिजाइन पर काफी काम किया है. इसे क्रोम स्ट्रिप के साथ हेक्सागोनल ग्रिल से री डिजाइन किया गया है. फ्रंट बंपर और हेडलैंप कलस्टर को भी नया मेकओवर दिया गया है. रियर में ज्यादा बदलाव नहीं है, लेकिन फिर नयापन जरूर है. टेल लैंप को भी रिडिजाइन किया गया है. नई डिजायर में पनया प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डीआरएल और नया एलॉय व्हील लगाया गया है.

नई Swift Dzire में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 83 हॉर्स पावर देता है और 115Nm टॉर्क जेनेरेट करता है. जबकि दूसरे वैरिएंट में 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन है जो 74 हॉर्स पावर देता है और इसका टॉर्क 190Nm है.

दोनों इंजन AGS यूनिट के साथ आते हैं. पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा. नई Maruti Suzuki Dezire में कई अपग्रेडेड फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेग्मेंट की दूसरी कारों को जबरदस्त टक्कर दे सकते हैं. इस बार टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, ऐपल कार प्ले/एंड्रॉयड ऑटो ब्लूटूथ, USB और ऑक्स सपोर्ट दिए गए हैं.

Maruti Suzuki Dzire को हाल ही में लॉन्च हुई Hyundia Xcent फेसलिफ्ट से टक्कर मिलेगी. इसके अलावा टाटा Tigor, Honda Amaze, Ford Aspire और Volkswagen Ameo से भी बाजार में इसकी टक्कर होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here